IDBI बैंक को ₹9,300 करोड़ देगी सरकार

बैंकिंग न्यूज़
bank news, Banking News
News on Banking Sector


IDBI बैंक को ₹9,300 करोड़ देगी सरकार|


 सरकार ने IDBI बैंक को वित्तीय संकट से उबारने का फैसला किया है। इसलिए सरकार इस बैंक में करीब 9,300 करोड़ रुपये की पूंजी डालेगी। इसे बेलआउट पैकेज भी कहा जा सकता है। यह बैंक घाटे में चल रहा है। इसके अलावा, सरकार ने एथेनॉल के दाम बढ़ाने को भी मंजूरी दे दी।
कैबिनेट की मीटिंग के बाद पर्यावरण मंत्री प्रकाश जावड़ेकर ने बताया कि IDBI को LIC और केंद्र सरकार मिलकर फंड उपलब्ध कराएंगे।
LIC 4,743 करोड़ और सरकार 4,557 करोड़ रुपये बैंक में डालेगी। उन्होंने कहा कि सरकार बैंकिंग सेक्टर में रिफॉर्म कर रही है और यह कदम इस दिशा में उठाया गया कदम है। केंद्र सरकार ने बैंकिंग सेक्टर में सुधारों को आगे बढ़ाते हुए शुक्रवार को 10 सरकारी बैंकों को मिलाकर चार बैंक बनाने की घोषणा की है। इसमें ओरिएंटल बैंक ऑफ कॉमर्स और यूनाइटेड बैंक ऑफ इंडिया को पंजाब नेशनल बैंक में मिला दिया जाएगा, जो कि दूसरा सबसे बड़ा सरकारी बैंक होगा। इधर, पेट्रोल में मिलाने के लिए खरीदे जाने वाले गन्ने से बने एथेनॉल के दाम में 1.84 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी को कैबिनेट ने हरी झंडी दिखा दी। पेट्रोलियम मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने बताया कि सी श्रेणी के शीरे (चीनी की न्यूनतम मात्रा वाला शीरा) से निकलने वाले एथेनॉल का दाम 29 पैसे बढ़ाकर 43.75 रुपये प्रति लीटर और बी श्रेणी के शीरे से निकलने वाले एथेनॉल का भाव 1.84 रुपये बढ़ाकर 54.27 रुपये प्रति लीटर कर दिया गया है। इस दाम पर अब ऑयल कंपनियां, पेट्रोल में मिलाने के लिए एथेनॉल चीनी मिलों से खरीदेंगी।



SHARE

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

0 comments:

Post a Comment

Banking Awareness 1