BANKING TERMINOLOGY IN HINDI

 भारतीय बैंकिंग में विशेष प्रकार के शब्दो   उपयोग किया जाता है जिन को अक्सर बैंक इंटरव्यू में पूछा जाता है.
आप को उनके बारे में इस पोस्ट में सारी इनफार्मेशन देने की कोशिस करगे।


1. What is AMB? 

AMB का मतलब होता है Average monthly balance. हर  कस्टमर को अपने सेविंग अकाउंट में एक निश्चित राशि  रखना होता है जिस को Average monthly balance बोला  जाता है जो बैलेंस कस्टमर को अपने अकाउंट में रखना होता को वह अकाउंट खुलवाते टाइम ही तय किया जाता है,
जैसे अगर कोई कस्टमर अपना अकाउंट 3500 रुपए  से खुलवाता है तो जब महीने के अंत में AMB  निकला  है तो उसका  3500 रुपए आना चाहिए अगर 3500 रुपए से कम आता है तो बैंक अपने कस्टमर  चार्जेज लगता है | 

इस को निकलने का एक फार्मूला होता है 

          सभी दिनों के  अंतिम बैलेंस का जोड़ 
     ------------------------------------------------
                             कुल दिन 
AMB केवल सेविंग अकाउंट पर ही लागू होता है और इस का कैलकुलेशन हर महीने किया जाता है\


2.  What is AQB?
AQB का अर्थ  होता है Average Quarterly Balance. जो की Current Account पर कैलकुलेट किया जाता है  ये भी बिलकुल AMB की तरह होता है बस यह उन कस्टमर पर लागू होता है जिन का Current Account होता है और यह  3 महीने में एक बार निकला जाता है अगर कस्टमर AQB नहीं करता है तो बैंक कस्टमर  पर कुछ चार्जेज लगता है 

इस को निकलने का एक फार्मूला होता है 

          सभी दिनों के  अंतिम बैलेंस का जोड़ 
     ------------------------------------------------
                             कुल दिन 

3. What  is Non Maintenance Charge?
Non maintenance charge वह चार्जेज होते है जब कस्टमर अपने अकाउंट में AMB और AQB करने में असफल होता है तो बैंक उन पर कुछ चार्जेज लगता है उस चार्ज को ही non maintenance charge कहा जाता है.
यह सेविंग अकाउंट पर हर महीने और करंट अकाउंट पर 3 में एक बार निकला  जाता है

RBI Guidelines on NMC? 

* अगर कस्टमर अपने अकाउंट में AMB/AQB मेन्टेन नहीं करता है तो बैंक को NMC लगने से पहले कस्टमर को SMS/Email/Letter etc किस भी जरिये से कस्टमर जो इस बात की जानकारी जरूर देनी होगी की कस्टमर को दिए गए टाइम के बीच अपने एकाउंट में फण्ड ट्रान्सफर करे।

अगर सूचना देने के बाद दिए गए टाइम के बीच कस्टमर फण्ड ट्रांसफर नही करता है तो बैंक अपनी पालिसी के अनुसार कस्टमर में चार्जेज लगा सकता है।

4. What is home branch?
होम ब्रांच वो ब्रांच होती है जिस ब्रांच में कस्टमर अपना एकाउंट ओपन करवाता है जहाँ पर वो अपने डॉक्यूमेंट जमा करता है उसको ही होम ब्रांच कहते है।
मान लो एक कस्टमर laxmi nagar की ब्रांच में अपना अकॉउंट खुलवाता है तो laxmi nagar ब्राँच होम ब्राँच होगी।

5. What is non home Branch?
 होम ब्राँच को छोड़ कर बाकी सारी ब्राँच नॉन होम ब्राँच कहलाती है।

6. What is DD?
DD का मतलब होता है डिमांड ड्राफ्ट यह एक प्रकार का प्रीपेड पेपर होता है जो कि बैंक से बनवाया जाता है। इस को बनबाने के लिए बैंक को पहले payment करना होता है फिर बैंक इस को कस्टमर को जारी करता है।
DD बनाने की रकम बैंक कस्टमर के एकाउंट से काट लेता है या फिर कोई भी कैश से देकर भी DD बनवा सकता है कैश dd बनाने की लिमिट 50000 है।

What is DD revalidation?
एक DD की समय सीमा 3 महीने तक होती है अगर किसी कारण DD की पेमेंट नही हो पाती है ओर DD की अंतिम डेट समाप्त हो जाती है तो कस्टमर अपने होम ब्रंच में जाकर DD की डेट को अपडेट करा सकता है। इस को ही DD revalidation कहाँ जाता है।

7. What is NEFT?
NEFT से आशय होता है National Electronic Fund Transfer जिसके जरिये एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में पैसे ट्रांसफर कर सकते है वो भी इंटरनेट के जरिये।
NEFT में पैसे भेजने की कोई minimum ओर maximum सीमा नही है।
NEFT के जरिये भेजे गए पैसे कस्टमर को 2 घंटे के अंदर प्राप्त हो जाते हैं।
NEFT net banking ओर मोबाइल बैंकिंग से कर सकते हैं।
NEFT कैश के रूप में भी करा सकते है इसकी लिमिट 50000 रुपये है और जो भी कैश के रूप में NEFT करवाता है उसको पैन कार्ड बैंक में देना होता है।

8. What is RTGS?
RTGS का मतलब होता है Real Time Gross Settlemant यह एक ऑनलाइन पैसा भेजने का माध्यम होता है
इस माध्यम में minimum amount 2 लाख है कोई भी कस्टमर 2 लाख से कम की राशि इस माध्यम से एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में नही भेज सकता । इस कि minimum  सीमा 2 लाख ओर maximum अमाउंट की सीमा कोई नही है।
इस माध्य्म से पैसे भेजने ओर मिलने में 30 मिनट में टाइम लगता है।
यह केवल नेट बैंकिंग ओर मोबाइल बैंकिंग के जरिये ही कर सकते है।

9. What is IMPS?
IMPS का मतलब है Immediate Payment Service यह एक सबसे अधिक ऑनलाइन पैसा भेजने का माध्य्म है जो कि 24 घण्टे ओर 7 दिन खुला रहता है इस से एक एकाउंट से दूसरे एकाउंट में कभी भी ओर कितने भी पैसे भेज सकते है।

10. What is Issuance charge?
Issuance charge वो चार्जेज  होते है जो किसी चीज़ के इशू होने के टाइम लगये जाते है और ये one time चार्जेज होते है।

11. What is Annual charges?
Annual charges वो चार्जेज होते है जो कि साल में एक बार लगाए जाते है जैसे ATM चार्जेज।

12. What is a Home Banking service?
होम बैंकिंग सर्विसेज वो होती है जो कस्टमर को अपने घर पर ही मिल जाती है आज के टाइम में आप घर पर रह कर भी एकाउंट ओपन करा सकते है इन को ही होम बैंकिंग सर्विसेज कहाँ जाता है।

13. What is an Account statement?
किसी कस्टमर के अपने एकाउंट में किये गए लेन देन के आंकड़े को ही एकाउंट स्टेटमेंट कहते है।

14. What is Stop Payment?
Stop पेमेंट का मतलब होता है जब कोई कस्टमर एक चैक किसी को देता है पर अगर किसी बजये से अगर उसको उस चैक की पेमेंट नही करनी है तो वह नेट बैंकिंग मोबाइल बैंकिंग या फिर ब्रांच में जाकर उसको रोक सकता है इस को की स्टॉप पेमेंट कहा जाता है।

12. What is Solvency Certificate?
Solvency Certificate बैंक जारी करता है जब किसी कस्टमर का उधारी उसके सम्पति से अधिक हो जाता है तब बैंक solvency certificate जारी करता है ये ज्यादतर कंपनियो के ऑडिट के टाइम उपयोग किया जाता है।

13. What is Inactive account?
जब किसी खाते में 12 महीने तक कोई भी लेन देन नही होता है तो बैंक उस खाते को Inactive एकाउंट मान लेते है।

14. What is Inoperative/Dormant account?
जब किसी खाते में 24 महीने तक कोई लेन देन नही होता है तो उसको dormant एकाउंट कहाँ जाता है।

15. What is Unclaimed account?
जब किसी एकाउंट में 10 साल तक कोई लेन देन नही होते है तो वहाँ unclaimed account होता है और उस एकाउंट में जितना भी पैसा होता है वो बैंक जब्त कर लेता है और फिर कस्टमर उस एकाउंट पर कोई कार्यवाही नही कर सकता है।























SHARE

  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
  • Image
    Blogger Comment
    Facebook Comment

Banking Awareness 1